Vol. 2, Issue 1, Part L (2016)
पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ में à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ का सà¥à¤µà¤°à¥‚प à¤à¤µà¤‚ विकास : à¤à¤• à¤à¤¤à¤¿à¤¹à¤¾à¤¸à¤¿à¤• विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£
पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ में à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ का सà¥à¤µà¤°à¥‚प à¤à¤µà¤‚ विकास : à¤à¤• à¤à¤¤à¤¿à¤¹à¤¾à¤¸à¤¿à¤• विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£
Author(s)
डाॅ० मनोज कà¥à¤®à¤¾à¤°
Abstract
à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ का जीवन पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ काल से ही धरà¥à¤®à¤—त उतà¥à¤•à¤£à¥à¤ ा से अनà¥à¤ªà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¿à¤¤ रहा है जिसमें नैतिक मूलà¥à¤¯à¥‹à¤‚, आचारगत अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ तथा जगनà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¤à¤¾ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ समरà¥à¤ªà¤£ की à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ का सनà¥à¤¨à¤¿à¤µà¥‡à¤¶ था। à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ जनमानस में à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿-à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ का उदय आदिकाल में ही हो चà¥à¤•à¤¾ था। अनेक समà¥à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯ पà¥à¤°à¤µà¤°à¥à¤¤à¤•, ततà¥à¤µà¤µà¥‡à¤¤à¥à¤¤à¤¾à¤“ं, सनà¥à¤¤à¥‹à¤‚, महातà¥à¤®à¤¾à¤“ं à¤à¤µà¤‚ कवियों ने à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ की विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ परिà¤à¤¾à¤·à¤¾à¤¯à¥‡à¤‚ à¤à¤µà¤‚ वà¥à¤¯à¤¾à¤–à¥à¤¯à¤¾à¤¯à¥‡à¤‚ की हैं। उन सà¤à¥€ का à¤à¤• ही अनà¥à¤¤à¤¿à¤® उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ या निषà¥à¤•à¤°à¥à¤· रहा है - à¤à¤—वान के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ à¤à¤•à¥à¤¤ या उपासकी की आतà¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤à¤¿à¤•à¥‹ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾à¥¤ à¤à¤—वान में हेतà¥à¤°à¤¹à¤¿à¤¤, निषà¥à¤•à¤¾à¤®, निषà¥à¤ ायà¥à¤•à¥à¤¤, अनवरत पà¥à¤°à¥‡à¤® ही à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ है। à¤à¤—वान के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ à¤à¤•à¥à¤¤ की यह आतà¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤à¤¿à¤•à¥€ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ या सेवावृतà¥à¤¤à¤¿ मानव सृषà¥à¤Ÿà¤¿ के आदिकाल से ही दरà¥à¤¶à¤¿à¤¤ होती है। मानव मन में à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤à¤¾à¤µ का उदय सनातन, पà¥à¤°à¤¾à¤•à¥ƒà¤¤ à¤à¤µà¤‚ सà¥à¤µà¤¾à¤à¤¾à¤µà¤¿à¤• पà¥à¤°à¤¤à¥€à¤¤ होता है। विशà¥à¤µà¤¾à¤¸, पूजा और पà¥à¤°à¥€à¤¤à¤¿ à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ à¤à¤¾à¤µ के मूलाधार हैं। उसमें तरà¥à¤• को, विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿ को कोई सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ नहीं दिया गया है। इस रूप में à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ का असà¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ सरà¥à¤µà¤®à¤¾à¤‚गलिक à¤à¤µà¤‚ सारà¥à¤µà¤à¥Œà¤®à¤¿à¤• है।
How to cite this article:
डाॅ० मनोज कà¥à¤®à¤¾à¤°. पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ राजसà¥à¤¥à¤¾à¤¨ में à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ का सà¥à¤µà¤°à¥‚प à¤à¤µà¤‚ विकास : à¤à¤• à¤à¤¤à¤¿à¤¹à¤¾à¤¸à¤¿à¤• विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£. Int J Appl Res 2016;2(1):878-882.