Abstractà¤à¥‚मंडलीकरण की पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ में नयी-नयी पà¥à¤°à¥‡à¤°à¤£à¤¾à¤à¤, परिकलà¥à¤ªà¤¨à¤¾à¤à¤ à¤à¤µà¤‚ पà¥à¤°à¤µà¥ƒà¤¤à¥à¤¤à¤¿à¤¯à¤¾à¤, मानव समाज के साथ-साथ सà¤à¥à¤¯à¤¤à¤¾, संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ à¤à¤µà¤‚ à¤à¤¾à¤·à¤¾ को आंदोलित कर रही है। à¤à¥‚मंडलीकरण की आंधी में जनसंचार के विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ माधà¥à¤¯à¤®à¥‹à¤‚ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤à¤¾à¤·à¤¾ हिनà¥à¤¦à¥€ के आसà¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ पर पà¥à¤°à¤¹à¤¾à¤° हो रहा है। हमारे समà¥à¤®à¥à¤– पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ यह है कि बहà¥à¤°à¤¾à¤·à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ वà¥à¤¯à¤¾à¤µà¤¸à¤¾à¤¯à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ की दौड़ में हम हिनà¥à¤¦à¥€ की असà¥à¤®à¤¿à¤¤à¤¾ कैसे संरकà¥à¤·à¤¿à¤¤ रखें ?
आधà¥à¤¨à¤¿à¤• समय में हिनà¥à¤¦à¥€ के सामने जनसंचार माधà¥à¤¯à¤® दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ बाजारवाद, समाजवाद, संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤µà¤¾à¤¦, समà¥à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¤µà¤¾à¤¦, à¤à¤¾à¤µà¤¶à¥‚नà¥à¤¯à¤¤à¤¾ à¤à¤µà¤‚ à¤à¤¾à¤·à¤¾à¤µà¤¾à¤¦ की चà¥à¤¨à¥Œà¤¤à¤¿à¤¯à¤¾à¤ खड़ी हैं। आज जनसंचार के जितने माधà¥à¤¯à¤® हैं उतने ही हिनà¥à¤¦à¥€ के रूप हैं - संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¨à¤¿à¤·à¥à¤ हिनà¥à¤¦à¥€, साहितà¥à¤¯à¤¿à¤• हिनà¥à¤¦à¥€, पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤œà¤¨à¤®à¥‚लक हिनà¥à¤¦à¥€, अवधी, बघेली à¤à¤µà¤‚ मालवी मिशà¥à¤°à¤¿à¤¤ हिनà¥à¤¦à¥€, à¤à¤µà¤‚ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ विदेशी à¤à¤¾à¤·à¤¾à¤“ं से संबंधित हिनà¥à¤¦à¥à¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤¨à¥€ हिनà¥à¤¦à¥€à¥¤ आज हिनà¥à¤¦à¥€ विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ जैसे पà¥à¤°à¤¶à¤¾à¤¸à¤¨, विधि, चिकितà¥à¤¸à¤¾, नà¥à¤¯à¤¾à¤¸, शिकà¥à¤·à¤¾ तथा तकनीकी à¤à¤µà¤‚ जनसंचार के साथ-साथ जीवन के पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° में पà¥à¤°à¤¯à¥à¤•à¥à¤¤ हो रही है। दृशà¥à¤¯ की पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤à¤¿ à¤à¥€ अपने आप में à¤à¤• à¤à¤¾à¤·à¤¾ है। संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿, परिवेश à¤à¤µà¤‚ इतिहास को केवल शबà¥à¤¦à¥‹à¤‚ से नहीं, बलà¥à¤•à¤¿ उसकी दृशà¥à¤¯ योजना से à¤à¥€ सारà¥à¤¥à¤• अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ मिलती है। ई-मेल और इंटरनेट की à¤à¤¾à¤·à¤¾, कमà¥à¤ªà¥à¤¯à¥‚टर और कमà¥à¤ªà¥à¤¯à¥‚निकेशन की à¤à¤¾à¤·à¤¾ हिनà¥à¤¦à¥€ होने पर वह अनà¥à¤¤à¤°à¥à¤°à¤¾à¤·à¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ पहचान की हकदार हो जाती है।