Vol. 3, Issue 8, Part L (2017)
बà¥à¤¦à¥à¤§à¤šà¤°à¤¿à¤¤à¤®à¥ में अशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· के à¤à¤¾à¤·à¤¾ शैली का वैशिषà¥à¤Ÿà¥à¤¯
बà¥à¤¦à¥à¤§à¤šà¤°à¤¿à¤¤à¤®à¥ में अशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· के à¤à¤¾à¤·à¤¾ शैली का वैशिषà¥à¤Ÿà¥à¤¯
Author(s)
डॉ0 अशोक कà¥à¤®à¤¾à¤° दà¥à¤¬à¥‡
Abstract
संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ साहितà¥à¤¯à¤¾à¤•à¤¾à¤¶ के जाजà¥à¤µà¤²à¥à¤¯à¤®à¤¾à¤¨ जà¥à¤¯à¥‹à¤°à¥à¤¤à¤¿à¤ªà¥à¤‚ज अशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· à¤à¤• महाकवि, बौदà¥à¤§à¤¿ धरà¥à¤® à¤à¤¿à¤•à¥à¤·à¥ à¤à¤µà¤‚ उपदेशक हैं। इनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने साहितà¥à¤¯ को धरà¥à¤® तक पहà¥à¤à¤šà¤¾à¤¨à¥‡ के सोपान के रूप में अपनाया है। शील-सौनà¥à¤¦à¤°à¥à¤¯ से मणà¥à¤¡à¤¿à¤¤ कावà¥à¤¯ यदि सतà¥à¤•à¤¾à¤µà¥à¤¯ है तो निःसनà¥à¤¦à¥‡à¤¹ अशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· की रचनायें समà¥à¤šà¤¿à¤¤ सतà¥à¤•à¤¾à¤µà¥à¤¯ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤ होती है। यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ अशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· का मà¥à¤–à¥à¤¯ पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤œà¤¨ कावà¥à¤¯ रचना नहीं, अपितॠबौदà¥à¤§ के उपदेशों को पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ ढंग से समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ जनमानस के समकà¥à¤· बौदà¥à¤§ धरà¥à¤® का पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤°-पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤° करना था। धरà¥à¤® का करय़ावà¥à¤¯ मातà¥à¤° इतना ही नहीं है कि वह जीवन के आदरà¥à¤¶à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• पकà¥à¤· को पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ करे, बलà¥à¤•à¤¿ धरà¥à¤® का यह à¤à¥€ कारà¥à¤¯ है कि वह शà¥à¤°à¥‹à¤¤à¤¾à¤“ं को उन आदरà¥à¤¶à¥‹à¤‚ में विशà¥à¤µà¤¾à¤¸ दिलाने के लिठतथा आदरà¥à¤¶à¥‹à¤‚ की यथारà¥à¤¥à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤¿à¤¤ करने के लिठà¤à¥€ तरà¥à¤• à¤à¤µà¤‚ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ करे। इसी शà¥à¤°à¥‡à¤·à¥à¤ उदाŸà¤¾à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• à¤à¤¾à¤µà¤•à¤²à¤¶ को परिपूरà¥à¤£ करने हेतॠअशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· ने इस मारà¥à¤— को अपनाया।
How to cite this article:
डॉ0 अशोक कà¥à¤®à¤¾à¤° दà¥à¤¬à¥‡. बà¥à¤¦à¥à¤§à¤šà¤°à¤¿à¤¤à¤®à¥ में अशà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤· के à¤à¤¾à¤·à¤¾ शैली का वैशिषà¥à¤Ÿà¥à¤¯. Int J Appl Res 2017;3(8):957-959.