Vol. 5, Issue 10, Part A (2019)
उतà¥à¤¤à¤°à¤°à¤¾à¤®à¤šà¤°à¤¿à¤¤ में वरà¥à¤£à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤µà¤•à¥à¤°à¤¤à¤¾
उतà¥à¤¤à¤°à¤°à¤¾à¤®à¤šà¤°à¤¿à¤¤ में वरà¥à¤£à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤µà¤•à¥à¤°à¤¤à¤¾
Author(s)
विजयलकà¥à¤·à¥à¤®à¥€
Abstract
वैचितà¥à¤°à¥à¤¯à¤ªà¥‚रà¥à¤£ कथन वकà¥à¤¤à¤¾ के बौदà¥à¤§à¤¿à¤• विलास को पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ करने के साथ ही शà¥à¤°à¥‹à¤¤à¤¾ के मानस में आहà¥à¤²à¤¾à¤¦ विशेष को उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ करता है। अतः कावà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥€à¤¯ आचारà¥à¤¯à¥‹à¤‚ ने कथन वैचितà¥à¤°à¥à¤¯ का विविध पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से समरà¥à¤¥à¤¨ करते हà¥à¤ उसे कावà¥à¤¯ का शोà¤à¤¾à¤µà¤°à¥à¤§à¤• ततà¥à¤¤à¥à¤µ सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° किया है। आचारà¥à¤¯ कà¥à¤¨à¥à¤¤à¤• ने इसी ततà¥à¤¤à¥à¤µ का वकà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¿ रूप में वरà¥à¤£à¤¨ कर उसे कावà¥à¤¯ का पà¥à¤°à¤¾à¤£à¤à¥‚त माना है। उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने वकà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¿ को वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤• सà¥à¤µà¤°à¥‚प का पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤¨ कर उसके पà¥à¤°à¤®à¥à¤– छः à¤à¥‡à¤¦à¥‹à¤‚ को वरà¥à¤£à¤¿à¤¤ किया है। जिसमें कावà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤° के पà¥à¤°à¤¾à¤¯à¤ƒ सà¤à¥€ ततà¥à¤¤à¥à¤µ समाहित हो जाते हैं। इनà¥à¤¹à¥€à¤‚ में से वरà¥à¤£à¥‹à¤‚ का विशिषà¥à¤Ÿ रूप से विनà¥à¤¯à¤¾à¤¸ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤à¥ वरà¥à¤£à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¯à¤¾à¤¸-वकà¥à¤°à¤¤à¤¾ à¤à¥€ अनà¥à¤¯à¤¤à¤® है। संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ रूपकों में पà¥à¤°à¤®à¥à¤– आचारà¥à¤¯ à¤à¤µà¤à¥‚ति दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ विरचित करà¥à¤£ रस पà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨ नाटक उतà¥à¤¤à¤°à¤°à¤¾à¤®à¤šà¤°à¤¿à¤¤ में वरà¥à¤£à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤µà¤•à¥à¤°à¤¤à¤¾ का समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ सà¥à¤µà¤°à¥‚प सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ रूप से पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤ होता है। पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ शोधपतà¥à¤° में उतà¥à¤¤à¤°à¤°à¤¾à¤®à¤šà¤°à¤¿à¤¤ में वरà¥à¤£à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤µà¤•à¥à¤°à¤¤à¤¾ के सà¥à¤µà¤°à¥‚प को पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ किया जा रहा है।
How to cite this article:
विजयलकà¥à¤·à¥à¤®à¥€. उतà¥à¤¤à¤°à¤°à¤¾à¤®à¤šà¤°à¤¿à¤¤ में वरà¥à¤£à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¯à¤¾à¤¸à¤µà¤•à¥à¤°à¤¤à¤¾. Int J Appl Res 2019;5(10):08-11.