Abstractसà¥à¤µà¤¾à¤—त हर आगत का करता, बनकर पà¥à¤°à¥‡à¤®-बहार।
सिदà¥à¤§ हो चà¥à¤•à¥€ हिनà¥à¤¦à¥€ à¤à¤¾à¤·à¤¾, वैशà¥à¤µà¤¿à¤• तोरण-दà¥à¤µà¤¾à¤°à¥¤à¥¤
वैशà¥à¤µà¤¿à¤• तोरण-दà¥à¤µà¤¾à¤°, हिनà¥à¤¦à¥€ है वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• à¤à¤¾à¤·à¤¾à¥¤
कर रही है पूरा, हिनà¥à¤¦à¥€ दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ की हर आशा।।
कह खà¥à¤¶à¤¬à¥‚ खà¥à¤µà¤¾à¤¹à¤¿à¤¶à¤¾, जग है हिनà¥à¤¦à¥€-पथ अà¤à¥à¤¯à¤¾à¤—त।
करती है इसलिà¤, हिनà¥à¤¦à¥€ दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤° का सà¥à¤µà¤¾à¤—त।।1
मà¥à¤–à¥à¤¯ से उचà¥à¤šà¤¾à¤°à¤¿à¤¤ होनेवाले शबà¥à¤¦à¥‹à¤‚ और वाकà¥à¤¯à¥‹à¤‚ आदि का वह समूह है-à¤à¤¾à¤·à¤¾, जिसके दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ मन की बात बताई जाती है।2 हिनà¥à¤¦à¥€ à¤à¥€ à¤à¤¾à¤·à¤¾ है। हिनà¥à¤¦à¥€ à¤à¤¾à¤·à¤¾ विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ की दृषà¥à¤Ÿà¤¿ से à¤à¤¾à¤·à¤¾à¤“ं के आरà¥à¤¯ वरà¥à¤— की à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ शाखा की à¤à¤• à¤à¤¸à¥€ à¤à¤¾à¤·à¤¾ है, जिसकी बà¥à¤°à¤œà¤à¤¾à¤·à¤¾, अवधी, बà¥à¤‚देलखणà¥à¤¡à¥€, मागधी और मैथिली-à¤à¥‹à¤œà¤ªà¥à¤°à¥€ उपà¤à¤¾à¤·à¤¾à¤à¤ या बोलियाठहैं। à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ की वैदिक à¤à¤¾à¤·à¤¾ से संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤, पालि और पà¥à¤°à¤¾à¤•à¥ƒà¤¤à¥‹à¤‚ का, पà¥à¤°à¤¾à¤•à¥ƒà¤¤à¥‹à¤‚ से अपà¤à¥à¤°à¤‚शों का और अपà¤à¥à¤°à¤‚शों से आधà¥à¤¨à¤¿à¤• à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ à¤à¤¾à¤·à¤¾à¤“ं हिनà¥à¤¦à¥€ आदि का विकास हà¥à¤† है।
संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¾à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ हिनà¥à¤¦à¥€ के तमाम वरà¥à¤—ों की उतà¥à¤ªà¤¤à¥à¤¤à¤¿ माहेशà¥à¤µà¤°-सूतà¥à¤°3 से सिदà¥à¤§ है, जिसके कारण हिनà¥à¤¦à¥€ के अकà¥à¤·à¤° मंतà¥à¤°à¥‹à¤‚ की हैसियत रखते हैं। इसी à¤à¤¾à¤·à¤¾ से मरà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¿à¤¤ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¤µà¤°à¥à¤· सà¥à¤µà¤°à¥à¤£-खग की संजà¥à¤žà¤¾ से à¤à¥€ विशà¥à¤µ में विखà¥à¤¯à¤¾à¤¤ रहा, जिसे देखने, सीखने और लूटने की ललक से à¤à¥€ विदेशियों का आगमन à¤à¤¾à¤¤à¤µà¤°à¥à¤· में होता रहा और हिनà¥à¤¦à¥€ वैशà¥à¤µà¤¿à¤• तोरण-दà¥à¤µà¤¾à¤° बनकर पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• आगत का सà¥à¤µà¤¾à¤—त हृदय खोलकर करती रही, जिसके कारण विदà¥à¤µà¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ ने हिनà¥à¤¦à¥€ को तोरण-दà¥à¤µà¤¾à¤° à¤à¥€ कहना शà¥à¤°à¥‚ कर दिया।