Vol. 3, Issue 1, Part L (2017)
वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ परिपà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤·à¥à¤¯ में à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ लोकतांतà¥à¤°à¤¿à¤• वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ और चà¥à¤¨à¤¾à¤µ
वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ परिपà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤·à¥à¤¯ में à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ लोकतांतà¥à¤°à¤¿à¤• वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ और चà¥à¤¨à¤¾à¤µ
Author(s)
डाॅ. जितेनà¥à¤¦à¥à¤° पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤¦
Abstract
à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ लोकतनà¥à¤¤à¥à¤°à¥€à¤¯ पà¥à¤°à¤£à¤¾à¤²à¥€ का पà¥à¤°à¤¾à¤¦à¥à¤°à¥à¤à¤¾à¤µ समाज के आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¤¤à¤¾à¤µà¤¾à¤¦à¥€ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤— में हà¥à¤† और यहीं से विकसित होकर जनसाधारण में विसà¥à¤¤à¥ƒà¤¤ हà¥à¤†à¥¤ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ समाज की जडें इन पà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥€ सà¤à¥à¤¯à¤¤à¤¾ में है, जिसमें विविध ततà¥à¤µà¥‹à¤‚, वरà¥à¤—ों à¤à¤µà¤‚ जातियों का समावेश हà¥à¤† है तथा इसके आचार-विचार और मूलà¥à¤¯à¥‹à¤‚ की अपनी परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ है। दूसरी ओर संसदीय शासन तथा सतà¥à¤¤à¤¾à¤°à¥‚ॠऔर विरोधी दलों का दà¥à¤µà¤¨à¥à¤¦à¥à¤µ आधà¥à¤¨à¤¿à¤• यà¥à¤— की चीजें हैं। à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ सामाजिक वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨à¤•à¤¾à¤² में वरà¥à¤£ वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ पर आधारित रही है। वरà¥à¤£ के साथ सामाजिक पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ा और पद का समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§ है, इसलिठछोटी समà¤à¥€ जाने वाली जातियां ऊपर के वरà¥à¤£ में पà¥à¤°à¤µà¥‡à¤¶ को उतà¥à¤¸à¥à¤• रहती है। दूसरा वरà¥à¤£ सारà¥à¤µ-देशिक शà¥à¤°à¥‡à¤£à¥€ या ढांचा है जिसमें देशà¤à¤° की हजारों जातियां शामिल होती हैं। पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ा के मामले में ऊपर के वरà¥à¤£à¥‹à¤‚ में à¤à¥€ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¸à¥à¤ªà¤°à¥à¤§à¤¾ रहती हें उदाहरण के लिठकà¥à¤·à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯ वरà¥à¤£ की बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ वरà¥à¤£ से पà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥€ सà¥à¤ªà¤°à¥à¤§à¤¾ रही है। इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° देश की सामाजिक वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ में वरà¥à¤£ विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ जातियों को जोड़ने काया à¤à¤• साथ लाने का काम करता है और राजनैतिक, औदà¥à¤¯à¥‹à¤—िकया चà¥à¤¨à¤¾à¤µ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¥€ समाज में जो सà¥à¤ªà¤°à¥à¤§à¤¾ संघरà¥à¤· उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ होते हैं, उनको समà¥à¤à¤¾à¤²à¤¨à¥‡ का à¤à¥€ काम करता है। à¤à¤• वरà¥à¤£ में हजारों जातियां, उपजातियां हो ती हैं जो सोपान कà¥à¤°à¤® में à¤à¤•-दूसरे से ऊà¤à¤šà¥€-नीची होती हैं। वे जातियां चà¥à¤¨à¤¾à¤µ के समय संगठित होकर अपने समाज के पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤¾à¤¶à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को चà¥à¤¨à¤¾à¤µ में विजय दिलाने का पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ करती है। सà¥à¤µà¤¤à¤‚तà¥à¤°à¤¤à¤¾ से पूरà¥à¤µ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ और कायसà¥à¤¥ जातियां जो शिकà¥à¤·à¤¾, कानून, अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥€ à¤à¤¾à¤·à¤¾ की जà¥à¤žà¤¾à¤¤à¤¾ थी, पूरे à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ समाज का अंगेà¥à¤°à¤œà¥‹à¤‚ के विरूदà¥à¤§ नेतृतà¥à¤µ पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ किया। लेकिन सà¥à¤µà¤¤à¤¨à¥à¤¤à¥à¤°à¤¤à¤¾ के बाद सà¤à¥€ वरà¥à¤£à¥‹à¤‚ में नेताओं की उतà¥à¤ªà¤¤à¥à¤¤à¤¿ हà¥à¤ˆ, जो अपने-अपने वरà¥à¤£ का नेतृतà¥à¤µ करने लगे। ये जातियां वरà¥à¤£ के माधà¥à¤¯à¤® से सौदेबाजी करती है। जातीय संगठनों ने à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ राजनीति में उसी पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° à¤à¤¾à¤— लिया है, जिस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° अनà¥à¤¯ देशों में विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ हितों à¤à¤µà¤‚ वरà¥à¤—ों के संगठनों ने। सà¥à¤µà¤¤à¤¨à¥à¤¤à¥à¤°à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ से पूरà¥à¤µ राजनीतिक मामलों पर वरà¥à¤£-वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ के ऊपर वाले वरà¥à¤£ यथा-बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ और कà¥à¤·à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯ तथा वैशà¥à¤¯ वरà¥à¤—ों में ऊपर की जातियों का वरà¥à¤šà¤¸à¥à¤µ था तथा मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ में à¤à¥€ उचà¥à¤š वरà¥à¤— वालों का वरà¥à¤šà¤¸à¥à¤µ था। लेकिन सà¥à¤µà¤¤à¤¨à¥à¤¤à¥à¤°à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ के बाद सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ में बदलाव आया। संविधान ने अपने सà¤à¥€ नागरिकों को सà¤à¥€ कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ में समान मौलिक अधिकार पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ किये हैं।
How to cite this article:
डाॅ. जितेनà¥à¤¦à¥à¤° पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤¦. वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ परिपà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤·à¥à¤¯ में à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ लोकतांतà¥à¤°à¤¿à¤• वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ और चà¥à¤¨à¤¾à¤µ. Int J Appl Res 2017;3(1):906-909.