Vol. 7, Issue 3, Part A (2021)
à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤° के पà¥à¤°à¤£à¥‡à¤¤à¤¾ आचारà¥à¤¯ à¤à¤°à¤¤à¤®à¥à¤¨à¤¿ और उनका नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°
à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤° के पà¥à¤°à¤£à¥‡à¤¤à¤¾ आचारà¥à¤¯ à¤à¤°à¤¤à¤®à¥à¤¨à¤¿ और उनका नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°
Author(s)
रोशन कà¥à¤®à¤¾à¤°
Abstractनाटà¥à¤¯ कला पर पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ गà¥à¤°à¤‚थ
‘नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°
’ है जो अपनी विचारों की वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤•à¤¤à¤¾ के साथ
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साथ समगà¥à¤°à¤¤à¤¾ से परिपूरà¥à¤£ है। इस पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• में न केवल नाटà¥à¤¯-कला पर विचार किया गया है बलà¥à¤•à¤¿ उसके आनà¥à¤·à¤¾à¤‚गिक विषयों जैसे कावà¥à¤¯, संगीत, नृतà¥à¤¯, शिलà¥à¤ª तथा अनà¥à¤¯ ललित कलाओं पर à¤à¥€ विचार किया गया है। वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ में उपलबà¥à¤§ नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤° में छतà¥à¤¤à¥€à¤¸ अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ तथा छह हजार शà¥à¤²à¥‹à¤• है।
पहले अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में इस गà¥à¤°à¤‚थ की उतà¥à¤ªà¤¤à¤¿ कैसे हà¥à¤ˆ का वरà¥à¤£à¤¨ है। दूसरे अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤²à¤¾à¤à¤‚ बनाने की विधियों का वरà¥à¤£à¤¨ है। तीसरे अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में रंगमंच के पैंतà¥à¤¤à¤¾à¤²à¥€à¤¸ देवताओं की चरà¥à¤šà¤¾ है। चौथे अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ का संबंध नृतà¥à¤¯ शिकà¥à¤·à¤¾ से है। पाà¤à¤šà¤µà¥‡ अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में पूरà¥à¤µà¤°à¤‚ग के विधान का विसà¥à¤¤à¤¾à¤° से विवेचन किया है। छठवें अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में रस की चरà¥à¤šà¤¾ की गई है। सातवें अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में à¤à¤¾à¤µà¥‹à¤‚ की चरà¥à¤šà¤¾ की गई है। आठवें से सतà¥à¤¤à¤¾à¤ˆà¤¸à¤µà¥‡à¤‚ अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ तक अà¤à¤¿à¤¨à¤¯ तथा उससे संबंधित बातों का वरà¥à¤£à¤¨ होता है। अटà¥à¤ ाईसवें से चौतीसवें अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ तक संगीतशासà¥à¤¤à¥à¤° के विषय में वरà¥à¤£à¤¨ किया गया है। पैंतीसवें अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ में मंच पर सामने तथा नेपथà¥à¤¯ में कारà¥à¤¯ करने वाले का वरà¥à¤£à¤¨ है। छतà¥à¤¤à¥€à¤¸à¤µà¤¾à¤ अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ अंतिम अधà¥à¤¯à¤¾à¤¯ है।
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रोशन कà¥à¤®à¤¾à¤°. à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤° के पà¥à¤°à¤£à¥‡à¤¤à¤¾ आचारà¥à¤¯ à¤à¤°à¤¤à¤®à¥à¤¨à¤¿ और उनका नाटà¥à¤¯à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°. Int J Appl Res 2021;7(3):01-06.