Vol. 7, Issue 6, Part F (2021)
सूचना तकनीक, आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¥€à¤•à¤°à¤£ की पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤µà¤‚ शिकà¥à¤·à¤¿à¤¤ महिलाओं की à¤à¥‚मिका
सूचना तकनीक, आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¥€à¤•à¤°à¤£ की पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤µà¤‚ शिकà¥à¤·à¤¿à¤¤ महिलाओं की à¤à¥‚मिका
Author(s)
रूपम कà¥à¤®à¤¾à¤°à¥€
Abstract
आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ के इस दौर में शà¥à¤°à¤® पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾ का कोई à¤à¥€ à¤à¤¸à¤¾ कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° नहीं है। जहाठमहिलाओं ने अपनी à¤à¥‚मिका से यह सिदà¥à¤§ न कर दिया हो कि बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿ कà¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾ तथा करà¥à¤¤à¤µà¥à¤¯à¤¨à¤¿à¤·à¥à¤ ा में वे पà¥à¤°à¥‚षों से कम नहीं है। चाहे साहितà¥à¤¯à¤¿à¤• हो या तकनीकी, आरà¥à¤¥à¤¿à¤• हो या सामाजिक वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• हो या वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¤¾à¤¯à¤¿à¤•, सांसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤• हो या राजनीतिक। शिकà¥à¤·à¤¾, सामाजिक कारà¥à¤¯, डॉकà¥à¤Ÿà¤°à¥€ तथा नरà¥à¤¸à¤¿à¤‚ग इन चार पà¥à¤°à¤®à¥à¤– वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¤¾à¤¯à¥‹à¤‚ में महिलाओं का अनà¥à¤ªà¤¾à¤¤ अनà¥à¤¯ कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ की अपेकà¥à¤·à¤¾ अधिक है। दफà¥à¤¤à¤°, वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¤¾à¤¯, मिल, कारखानों उदà¥à¤¯à¥‹à¤— आदि किसी कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° में à¤à¥€ वे मामूली पदों से लेकर उचà¥à¤šà¤¤à¤® पदों तक पर आसीन है। महिलाओं ने नगणà¥à¤¯à¤¤à¤¾ की सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ से अपने को निकाल कर वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ सà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¿ तक पहचाया है। संवैधानिक अथवा कानूनी परिà¤à¤¾à¤·à¤¾ के शोषित वरà¥à¤— की तरह उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ किसी à¤à¥€ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° का संरकà¥à¤·à¤£ अथवा सà¥à¤µà¤¿à¤§à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ नहीं हà¥à¤ˆà¥¤ सदियों से पारिवारिक संरकà¥à¤·à¤£ à¤à¤µà¤‚ बंधन जकड़ी नारियॉ कौटà¥à¤®à¥à¤¬à¤¿à¤• दायितà¥à¤µ के घेरे से निकलकर अपने आपको वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ सामाजिक, आरà¥à¤¥à¤¿à¤• ढॉंचे का महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ अंग बना ली है। आधà¥à¤¨à¤¿à¤• यà¥à¤— में विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ और पà¥à¤°à¥Œà¤¦à¥à¤¯à¥‹à¤—िकी के कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤° में यà¥à¤—ानà¥à¤¤à¤•à¤¾à¤°à¥€ परिवरà¥à¤¤à¤¨ हà¥à¤ हैं, जिसके चलते समाजिक और आरà¥à¤¥à¤¿à¤• जीवन में अनेक परिवरà¥à¤¤à¤¨ हà¥à¤ हैं और यह परिवरà¥à¤¤à¤¨ निरनà¥à¤¤à¤° रूप से विशà¥à¤µ सà¥à¤¤à¤° पर आज à¤à¥€ चल रहा हैं। इसी परिवरà¥à¤¤à¤¨ को अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤ करने के लिठसमाजशासà¥à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ ने आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¥€à¤•à¤°à¤£ जैसी अवधारणा का पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¤¨ किया है। आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¥€à¤•à¤°à¤£ के बहà¥à¤¤ सारे आयाम हैं इसे कई सà¥à¤¤à¤°à¥‹à¤‚ पर देखा जा सकता हैं। जैसे- वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿, समूह à¤à¤‚व समाज के रूप में। आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ से संबंध à¤à¤• खास तरह के अनà¥à¤à¤µ à¤à¤• विशेष पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° की संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ से है। जिसमें सामाजिक आरà¥à¤¥à¤¿à¤• सामाजिक और राजनैतिक गठबनà¥à¤§à¤¨ होता है जो इसे à¤à¤• अलग पहचान देता है। आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ में लचीलापन होता है और यह हमेशा नठअविषà¥à¤•à¤¾à¤°à¥‹à¤‚ में जà¥à¤Ÿà¥€ रहती है। आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ का पॉप कलà¥à¤šà¤° जादà¥à¤ˆ होता है इसे खान-पान, रहन-सहन, वेशà¤à¥‚षा सà¤à¥€ कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ में देखा जा सकता है।
How to cite this article:
रूपम कà¥à¤®à¤¾à¤°à¥€. सूचना तकनीक, आधà¥à¤¨à¤¿à¤•à¥€à¤•à¤°à¤£ की पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤µà¤‚ शिकà¥à¤·à¤¿à¤¤ महिलाओं की à¤à¥‚मिका. Int J Appl Res 2021;7(6):416-420.